Page Nav

HIDE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Breaking News:

latest

दीक्षांत से पहले बदली AU की मेडल सूची:सर्वाधिक अंक पाने वाले को मिलेगा मेडल

अर्थशास्त्र की मेडल सूची इलाहाबाद हाईकोर्ट ने रद्द की, कम अंक पाने वाले का मेडल सूची में नाम और अधिक अंक पाने वाला बाहर... मनमानी सूची बनाने...

अर्थशास्त्र की मेडल सूची इलाहाबाद हाईकोर्ट ने रद्द की,

कम अंक पाने वाले का मेडल सूची में नाम और अधिक अंक पाने वाला बाहर... मनमानी सूची बनाने और नियमों को ताक पर रखने के आरोपों का मामला इलाहाबाद हाईकोर्ट पहुंच गया था। इस मामले की सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने सोमवार को इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के अर्थशास्त्र विभाग की मेडल सूची को रद्द कर दिया। दीक्षांत में दिए जाने वाले प्रो. हजेला गोल्ड मेडल लिखित परीक्षा में सर्वाधिक अंक पाने वाले छात्र अभिषेक कुमार सिंह को यह मेडल देने का निर्देश दिया है।

कोर्ट ने SGPA के आधार पर बनी मेडल सूची को गलत माना
पोस्ट ग्रेजुएट अर्थशास्त्र के छात्र अभिषेक कुमार सिंह ने याचिका दायर की थी। इस पर सुनवाई करते हुए इलाहाबाद हाईकोर्ट की जस्टिस मंजू रानी की एकल पीठ ने दीक्षांत के पदकों की SGPA के आधार पर बनाई गई सूची को आधारहीन और गलत माना। कोर्ट ने जब विश्वविद्यालय से पदक SGPA के आधार पर देने की गाइडलाइन मांगी को युनिवर्सिटी प्रशासन नहीं दे सका। कोर्ट ने कहा कि एसजीपीए का कैल्कुलेशन पिछले परीक्षा में मिले मार्क्स के आधार पर होता है। ऐसे में मेडल देने का आधार एसजीपीए कैसे हो सकता है।

8 को दीक्षांत है इसलिए मेडल की पूरी सूची नहीं रद्द कर रहे
सुनवाई करते हुए इलाहाबाद हाईकोर्ट की जस्टिस मंजू रानी चौहान ने कहा कि 8 नवंबर को दीक्षांत समारोह है, लिहाजा हमारे पास पूरी मेडल सूची को रद्द करने के ऑप्शन के अलावा कोई दूसरा चारा नहीं है। लेकिन, इतने बड़े समारोह के आयोजन को देखते हुए हम सिर्फ अर्थशास्त्र विषय की मेडल सूची को ही रद्द कर रहे हैं। हम सभी विषयों की सूची नहीं रद्द कर रहे हैं। यही नहीं हाईकोर्ट ने मानस मुकुल मौर्या को अयोग्य मानते हुए उनकी दावेदारी को खारिज कर दिया है। इसी के साथ इलाहाबाद हाईकोर्ट ने इविवि के दीक्षांत में दिए जाने वाले प्रो. पीडी हजेला गोल्ड मेडल की पूरी सूची को रद्द कर दिया। सर्वाधिक अंक पाने वाले अभिषेक कुमार सिंह को पदक देने के लिए परीक्षा नियंत्रक को निर्देश दिया है।


No comments