Page Nav

HIDE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Breaking News:

latest

UP Scholarship: अब उत्तर प्रदेश में छात्रवृत्ति की रकम छात्रों को नहीं मिलेगी



प्रदेश में छात्रवृत्ति और फीस भरपाई की सरकारी धनराशि अब लाभार्थी छात्र छात्राएं खुद नहीं निकाल पाएंगे। • व्यवस्था में बदलाव किया गया है। अभी तक इन लाभार्थी छात्र-छात्राओं के बैंक खातों में यह सरकारी धनराशि भेजी जाती रही है। तमाम मामलों में यह शिकायत सामने आती है कि लाभार्थी छात्र- छात्रा ने उसके बैंक खाते में भेजी गई छात्रवृत्ति व फीस भरपाई की राशि •निकाल कर खर्च कर डाली और शिक्षण संस्थान की फीस जमा नहीं की। ऐसे मामलों पर रोक लगाने के लिए व्यवस्था में बदलाव किया जा रहा है।


इसके साथ ही समाज कल्याण विभाग के छात्रवृत्ति पोर्टल को ज्यादा इण्टरएक्टिव बनाया जा रहा है। सरकारी व अनुदानित शिक्षण संस्थानों के छात्रवृत्ति व फीस भरपाई के आवेदक छात्र-छात्राओं को रूपेकार्ड जारी किया जाएगा जिससे उनके बैंक खाते में स्थानांतरित की गई धनराशि सिर्फ संबंधित शिक्षण संस्थान अपने खाते में स्थानांतरित कर सकेंगे। गैर अनुदानित व निजी शिक्षण संस्थानों के छात्र- छात्राओं के लिए उनके बैंक खाते में भेजी जाने वाली छात्रवृत्ति व फीस भरपाई का बेजा इस्तेमाल न हो सके इसके लिए भी इंतजाम हो रहे हैं।


समाज कल्याण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) असीम अरुण के निर्देश पर पिछले दिनों विभाग के संयुक्त निदेशक पी.के. त्रिपाठी ने छात्र-छात्राओं, संस्थानों और अभिभावकों के साथ संवाद किया। जो सुझाव आए उसमें सबसे महत्वपूर्ण थे विभाग के पोर्टल पर शिकायतों के निस्तारण में पेश आने वाली दिक्कतें । इसके लिए विभाग के पोर्टल में सुधार कर कुछ ऐसी व्यवस्था की जा रही है जिससे आवेदक ई-मेल और फोन से शिकायत कर सकें । हेल्पडेस्क भी बनायी जा रही है।


ऐसी खबरों को पढ़ने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को से जुड़े https://t.me/newsstade जिस पर आपको शिक्षा से जुड़ी हर खबर सबसे पहले मिलेगी एवं उत्तर प्रदेश के समस्त विश्वविद्यालयों की खबरें सबसे पहले.

No comments