Page Nav

HIDE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Breaking News:

latest

DU: डीयू में अब हर कोई पढ़ सकेगा, दूसरे संस्थानों के छात्र भी पढ़ाई कर सकेंगे

Delhi University:  डीयू अपने शताब्दी वर्ष में कंपीटेंस इनहेंसमेंट स्कीम (सीईएस) नामक एक अनूठी योजना शुरू करने जा रहा है। यह योजना अन्य विश्व...


Delhi University: डीयू अपने शताब्दी वर्ष में कंपीटेंस इनहेंसमेंट स्कीम (सीईएस) नामक एक अनूठी योजना शुरू करने जा रहा है। यह योजना अन्य विश्वविद्यालयों या संस्थानों के विद्यार्थियों को भी डीयू के कुछ पाठ्यक्रमों में अध्ययन करने का अवसर प्रदान करेगी।

विश्वविद्यालय द्वारा शैक्षणिक वर्ष 2022-23 से राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 (एनईपी) को लागू करने के साथ ही इसके उद्देश्यों को पूरा करने के लिए सीईएस का शुभारंभ भी किया जाएगा। विश्वविद्यालय की विद्वत परिषद में इस योजना को मंजूरी मिल चुकी है। योजना का शुभारंभ शताब्दी समारोह के भाग के रूप में अगले वर्ष (2023) की शुरुआत में किया जाएगा। कंपीटेंस इनहेंसमेंट स्कीम एक ऐसी योजना है जो विभिन्न क्षेत्रों के व्यक्तियों को डीयू में पढ़ाए जा रहे किसी भी विषय में अपने ज्ञान और समझ को बढ़ाने के लिए पढ़ने का अवसर देती है।

यह योजना स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर पर चलाए जा रहे पाठ्यक्रमों के लिए खुली है। इसका उद्देश्य अन्य विश्वविद्यालयों, संस्थानों में दाखिल विद्यार्थियों को डीयू के किसी पाठ्यक्रम में नामांकन किए बिना ही एक सेमेस्टर में एक से दो पाठ्यक्रमों का अध्ययन करने का अवसर देकर विद्यार्थियों की गतिशीलता में वृद्धि करना भी है। 


दिल्ली विश्वविद्यालय की तमाम खबरों के साथ बने रहने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े:-

https://chat.whatsapp.com/DFnZOq781Z0HwOFKsWZK7f



No comments