Page Nav

HIDE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Breaking News:

latest

UGC OFFICIAL: NEET और JEE परीक्षा खत्म, UGC के प्रस्ताव पर यह बना आम विचार।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की तरफ से सीईटी में एक और बदलाव होने जा रहा है विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने एक नया प्रस्ताव जारी किया है प्रस्ताव ...

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की तरफ से सीईटी में एक और बदलाव होने जा रहा है विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने एक नया प्रस्ताव जारी किया है प्रस्ताव के अनुसार अब इंजीनियरिंग और मेडिकल के छात्र भी अन्य कोर्स के छात्रों की तरह सीयूईटी परीक्षा के आधार पर देश के शिक्षण संस्थाओं में प्रवेश ले पाएगे।

वर्तमान में CUET परीक्षा विज्ञान, वाणिज्य, कला, साहित्य तथा मैनेजमेंट केपाठ्यक्रमों के लिए आयोजित हो रहीं हैं, सीयूईटी परीक्षा पर आधारित इस वर्ष प्रथम बार विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए, परीक्षा हो रही है, विशेष रूप से परीक्षा छात्र देश के तमाम केंद्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश ले सकते हैं।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के अध्यक्ष ने क्या कहा?

यूजीसी के अध्यक्ष का प्रस्ताव यह है कि क्या हम इन सभी प्रवेश परीक्षाओं को एकत्रित कर सकते हैं, ताकि छात्रों को एक ही ज्ञान के आधार पर कई प्रवेश परीक्षाओं के अधीन ना किया जाए, छात्रों के पास एक सिंगल प्रवेश परीक्षा होनी चाहिए। लेकिन विषयों के बीच आवेदन करने के कई अवसर होने चाहिए। इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम मेन और नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस एग्जाम अंडर ग्रेजुएट नीट और सीयूईटी फॉर यूजी कोर्सेज देश में तीन प्रवेश परीक्षा है।

आगे UGC के अध्यक्ष ने कहा इसमें करीब 4300000 उम्मीदवारों के शामिल होने की संभावना है आमतौर पर अधिकांश छात्र इनमें से कम से कम दो परीक्षा में शामिल होते हैं।

उम्मीदवार JEE (MAIN) के लिए भौतिकी, रसायन और विज्ञान और गणित के लिए उपस्थित होते हैं। जबकि neet-ug में जीव विज्ञान गणित की जगह लेता है, यह विषय CUET-UG  के 61 डोमिन विषयों का भी हिस्सा है।

क्या है सब का विचार:

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की ओर से सिंगल एग्जाम के प्रस्ताव पर स्टॉकहोल्डर्स के बीच विचार-विमर्श के माध्यम से आम सहमति बनाने पर विचार हो रहा है, प्लान के अनुसार पहला बोर्ड परीक्षा के बाद प्रवेश परीक्षा हो सकती है और दूसरा दिसंबर में हो सकता है।

UGC एवं शिक्षा जगत की हर एक खबर के साथ जुड़े रहने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को जॉइन करें:- https://t.me/newsstade या फिर हमारा व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करें:- https://chat.whatsapp.com/KRg9iFVhL5K6zwckI3GYlA


No comments