Page Nav

HIDE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Breaking News:

latest

Ind Gov Scholarship: अगर आप की वार्षिक आये 3.5 लाख से हे कम, तो आपके बच्चों को सरकार देगी 12500

Ministry of Education: केंद्र सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा एक विशेष छात्रवृत्ति योजना "राष्ट्रीय साधन-सह-योग्यता छात्रवृत्ति योजना&...



Ministry of Education: केंद्र सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा एक विशेष छात्रवृत्ति योजना "राष्ट्रीय साधन-सह-योग्यता छात्रवृत्ति योजना" के नाम से चल रही है, इस योजना का मुख्य उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के मेधावी छात्रों को आठवीं कक्षा में स्‍कूल छोडने से रोकने और उन्हें माध्यमिक स्तर पर शिक्षा जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए दिया जाना है.

इस योजना में चयन के लिए चयन परीक्षा आयोजित होगी जिसमें में बैठने के लिए छात्रों के पास कक्षा 7 की परीक्षा में न्यूनतम 55 प्रतिशत अंक या समकक्ष ग्रेड होना चाहिए। अनुसूचित जाति और जनजाति समुदाय के छात्रों को अंकों में 5 प्रतिशत की छूट दी गई है।

साथ में शिक्षा मंत्रालय ने बताया है कि जिन छात्रों के माता-पिता की सभी स्रोतों से आय तीन लाख पचास हजार रुपये प्रति वर्ष से अधिक नहीं है, वे इस  छात्रवृत्ति के पात्र हैं। 

इस चयन परीक्षा में चयनित छात्रों को सरकार द्वारा छात्रवृत्ति के तहत छात्रों को प्रति वर्ष बारह हजार रुपये की राशि दी जानी हैं.

इस परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए अंतिम तिथि 31 अक्टूबर है, आवेदन यहाँ से करे https://dsel.education.gov.in/hi/nmmss




No comments