Page Nav

HIDE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Breaking News:

latest

क्या आपको पता है, भारतीय संविधान के लागू होने के बाद से अब तक संविधान में कितने बार संशोधन हो चुका है?

आप लोगों ने कई बार सुना होगा कि संविधान में संशोधन हुआ है, लेकिन आज के प्रतियोगिताओं के दौर में इस विषय पर तमाम तरह  प्रश्न पूछे जाते हैं। भ...


आप लोगों ने कई बार सुना होगा कि संविधान में संशोधन हुआ है, लेकिन आज के प्रतियोगिताओं के दौर में इस विषय पर तमाम तरह  प्रश्न पूछे जाते हैं। भारतीय संविधान 26 जनवरी 1950 को लागू हुआ, लागू होने के बाद से अब तक यानी कि सन 2022 तक देखा जाए तो संविधान में 105 बार संशोधन किया जा चुका है।

प्रतियोगिता जगत में यह भी प्रश्न बेहद आम है, कि भारतीय संविधान में प्रथम बार कब संशोधन किया गया था, पाठकों भारतीय संविधान में प्रथम बार 1951 में संशोधन किया गया था। जो कि भारतीय संविधान का पहला संशोधन था। जिसने सरकार को सामाजिक और शैक्षिक रूप से पिछड़े वर्गों के नागरिकों या अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजातियों के उत्थान के लिए कोई भी कानून बनाने का अधिकार दिया था। अभी तक का अंतिम संशोधन सन 2021 में किया गया, जोकि 105 में नंबर का संशोधन था। यह संशोधन 12 अगस्त को शैक्षिक रूप से पिछड़े वर्ग की राज्य के अनुसार सूची बनाने का अधिकार लौटाते हुए संसद में 105वां संशोधन किया गया।



No comments