Page Nav

HIDE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Breaking News:

latest

विश्वविद्यालय में रांची से लाए गए, पांच खास पौधों का पौधारोपण किया गया।

बुंदेलखंड विश्वविद्यालय में भी होंगे, अब कल्पवृक्ष के पेड़ झांसी: बुंदेलखंड विश्वविद्यालय झांसी द्वारा कल्पतरु पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयो...

बुंदेलखंड विश्वविद्यालय में भी होंगे, अब कल्पवृक्ष के पेड़


झांसी: बुंदेलखंड विश्वविद्यालय झांसी द्वारा कल्पतरु पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला के बाद रांची से लाए गए पांच कल्पवृक्षा के पौधों का पौधारोपण भी किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर मुकेश पांडे द्वारा की गई। वही कार्यक्रम में अतिथि वक्ता के रूप में रांची विश्वविद्यालय से कल्पतरू मित्र निखिल मेहुल महतो रहे। निखिल ने कल्पवृक्ष को एक दुर्लभ पेड़ बताते हुए बोला, भारत में कल्पवृक्ष के वयस्क मात्र 09 पेड़ मौजूद हैं, जिसमें कई पर्यावरण और जीवन को बचाने के औषधीय गुण मौजूद हैं । इसके पत्तों और छाल से मलेरिया, दमा, एलर्जी, और किडनी संबंधित रोगों का इलाज करने की क्षमता होती है, साथ ही अति शुष्क वातावरण के इस वृक्ष में जल भंडारण की क्षमता पाई जाती हैं, मैंने अभी तक 160 से अधिक कल्पवृक्ष के पौधे लगाएं हैं एवम इस वर्ष 2100 से अधिक कल्पवृक्ष पौधे तैयार किए हैं। 

कुलपति प्रोफ़ेसर मुकेश पांडे ने कार्यक्रम के आयोजक प्रो सीबी सिंह को पर्यावरण से जुड़े कार्यक्रम को कराने के लिए बधाई दी। वृक्षारोपण के दौरान अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो सुनील काबिया, प्रो एसके कटियार, प्रो विनीत कुमार, डॉ अमित पाल, डॉ शंभू नाथ सिंह, डॉ संतोष पांडे, डॉ ज्योति, डॉक्टर ईरा तिवारी, डॉ अतुल गोयल, डॉ रश्मि, डॉ धीरेंद्र यादव व डॉ राधिका चौधरी आदि मौजूद रही कुलपति प्रोफ़ेसर मुकेश पांडे ने कार्यक्रम के आयोजक प्रोफेसर सीबी सिंह को पर्यावरण से जुड़े कार्यक्रम को कराने के लिए बधाई दी। वृक्षारोपण के दौरान अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो सुनील काबिया, प्रो एसके कटियार, प्रो विनीत कुमार, डॉ अमित पाल, डॉ शंभू नाथ सिंह, डॉ संतोष पांडे, डॉ ज्योति, डॉक्टर ईरा तिवारी, डॉ अतुल गोयल, डॉ रश्मि, डॉ धीरेंद्र यादव व डॉ राधिका चौधरी आदि मौजूद रही।

No comments