Page Nav

HIDE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Breaking News:

latest

Allahabad University Admission 2022: इलाहाबाद विश्वविद्यालय में अब एनटीए कराएगा प्रवेश परीक्षा

इलाहाबाद विश्वविद्यालय एवं संबद्ध कॉलेजों में शैक्षिक सत्र 2022-23 से नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) के माध्यम से विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्र...


इलाहाबाद विश्वविद्यालय एवं संबद्ध कॉलेजों में शैक्षिक सत्र 2022-23 से नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) के माध्यम से विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश देने की तैयारी चल रही है। प्रवेश परीक्षा का आयोजन एनटीए कराएगा। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने विश्वविद्यालय प्रशासन को पत्र भेजकर संचालित होने वाले पाठ्यक्रमों का ब्यौरा मांगा है। प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट जारी होने के बाद मेरिट के आधार पर विश्वविद्यालयों में प्रवेश होगा।

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने इविवि प्रशासन को पत्र भेजकर विवि में संचालित होने वाले यूजी, पीजी और पीएचडी के विषयों एवं सीटों का विवरण उपलब्ध कराने को कहा है। प्रवेश प्रकोष्ठ के निदेशक प्रो. आईआर सिद्दीकी ने बताया कि मंत्रालय से पत्र हुआ है। पाठ्यक्रमों और सीटों का ब्यौरा जल्द भेज दिया जाएगा। विदित हो कि केंद्र सरकार ने पिछले वर्ष ही घोषणा की थी कि सत्र 2021-22 में सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों में एनटीए के माध्यम से प्रवेश के लिए संयुक्त रूप से परीक्षा कराई जाएगी। लेकिन कोरोना के चलते यह संभव नहीं हो सका था। अब मंत्रालय सत्र 2022-23 में इसे लागू करने की तैयारी में है। तमाम केंद्रीय विश्वविद्यालयों ने विषयों और सीटों की संख्या का ब्यौरा एनटीए को भेज दिया है।


No comments