Page Nav

HIDE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Breaking News:

latest

BU Jhansi Exam: अब दिसंबर में होगी विषम सेमेस्टर की परीक्षाएं, केवल 3 महीने चलेगी कक्षाएं

झांसी: बुंदेलखंड विश्वविद्यालय मैं हाल ही में स्नातक सम सेमेस्टर की परीक्षाएं संपूर्ण हुई है, बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के नए सत्र के संचालन क...



झांसी: बुंदेलखंड विश्वविद्यालय मैं हाल ही में स्नातक सम सेमेस्टर की परीक्षाएं संपूर्ण हुई है, बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के नए सत्र के संचालन को लेकर एक खास खबर आज के दैनिक समाचार पत्रों में छपी है।

प्रकाशित खबर के अनुसार:

बुंदेलखंड विश्वविद्यालय की स्नातक सहित वेबसाइट कोर्सों की सब सेमेस्टर की परीक्षाएं बृहस्पतिवार को संपन्न हो चुकी। परीक्षा नियंत्रक राजबहादुर ने बताया कि छात्र सन 2022 और 23 को नियमित करने के लिए विषम सेमेस्टर की परीक्षाएं शैक्षणिक कैलेंडर के अनुसार दिसंबर माह में होगी ऐसे में विश्वविद्यालय से संबंधित कालेज संस्थान व विश्वविद्यालय के विभाग प्रमुखों को 10 दिसंबर तक शिक्षण दिवस पूर्ण कर लेना होगा।

निर्धारित शिक्षण दिवसों का अध्यापन पूरा करने के लिए अतिरिक्त एवं अवकाश को भी कक्षाएं संचालित की जा सकती है।

 विश्वविद्यालय के पास क्या और थी विकल्प ?

न्यूज स्टेट के मुख्य संपादक रितिक पाटिल के अनुसार विश्वविद्यालय मात्र 3 महीने में 6 महीने की शिक्षा छात्रों को प्रदान कर आएगा। जिसमें काफी ज्यादा अतिरिक्त कार्य और अतिरिक्त कार्यभार छात्रों एवं शिक्षकों को उठाना पड़ेगा, इस प्रणाली में शिक्षकों का मुख्य उद्देश्य पाठ्यक्रम पूरा कराना रहेगा। जिसमें हो सकता है कई शिक्षक गलत ढंग से पाठ्यक्रम पूरा कराने की कोशिश करें।

विश्वविद्यालय दिसंबर माह में परीक्षा अवश्य कराएं परंतु पाठ्यक्रम को कम करें, विश्वविद्यालय जो 100% पाठ्यक्रम दिसंबर तक कराना चाह रहा है, उसकी वजह विश्वविद्यालय सभी पाठ्यक्रमों का विषम सेमेस्टर के लिए 50% पाठ्यक्रम घटा दे और 3 महीने में छात्रों को 50% पाठ्यक्रम पढ़कर उनकी विषम सेमेस्टर की परीक्षाएं देने को कहा जाए यह प्रणाली हो सकता है एक अच्छी प्रणाली साबित हो।

परीक्षा नियंत्रक की ओर से लिया गया फैसला भी कहीं ना कहीं छात्र हितों में है एवं अंतिम सम वर्ष के जो छात्र को वेट कर बाद परिणामों को लेकर बड़ी संस्थाओं में प्रवेश नहीं ले पाते थे अब उनकी समस्या पूरी तरह से उनको निदान मिल जाएगा।


Bundelkhand University एवं शिक्षा जगत की हर एक खबर के साथ जुड़े रहने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को जॉइन करें:- https://t.me/newsstade या फिर हमारा व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करें:- https://chat.whatsapp.com/KRg9iFVhL5K6zwckI3GYlA






No comments