Page Nav

HIDE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Breaking News:

latest

प्लास्टिक भगायें, पृथ्वी बचायें: विशेष सचिव डॉ हीरालाल

विश्वविद्यालय के हुनरबाज क्लब के सदस्यो ने पृथ्वी दिवस पर राजधानी में शासन की कॉन्फ्रेंस मे हुए सम्मिलित झांसी| आगा खाँ फाउण्डेशन, वाटर ऐड,...

विश्वविद्यालय के हुनरबाज क्लब के सदस्यो ने पृथ्वी दिवस पर राजधानी में शासन की कॉन्फ्रेंस मे हुए सम्मिलित





झांसी| आगा खाँ फाउण्डेशन, वाटर ऐड, एक्शन ऐड, सी०एम०एस०, इरिगेशन एसोसिएशन ऑफ इण्डिया द्वारा अर्थ डे के अवसर पर "प्लेनेट बनाम प्लास्टिक" पर एक गोष्ठी का आयोजन लिनियज होटल, गोमती नगर, लखनऊ में किया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ डॉ० हीरा लाल, अध्यक्ष एवं प्रशासक, ग्रेटर शारदा सहायक परियोजना, राज कुमार प्रबन्ध निदेशक स्वच्छ भारत मिशन उ०प्र०, राजीव यादव अपर आयुक्त ग्रेटर शारदा, गीता गाँधी किंगडन प्रेसिडेन्ट सी०एम०एस० तथा पदमश्री सुधा सिह द्वारा किया गया। इस अवसर पर बोलते हुये पदम‌श्री सुधा सिंह द्वारा पानी की आवश्यकताओं पर बल देते हुये प्लास्टिक के प्रयोग को कम करने का आवाहन किया। गीता गाँधी किंगडन द्वारा विश्व के परिप्रेक्ष्य में प्लास्टिक कचरे को समाप्त करने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होने इस सदर्भ में विशेष रूप से नदियों, तालाबो आदि में डाले जा कचरे को साफ करने की जरूरत को बताया, जो कि पर्यावरण को दूषित कर रहा है। राजीव यादव अपर आयुक्त द्वारा इस अवसर पर बोलते हुये कहा कि वर्तमान युग, एक प्लास्टिक युग की भाँति हो गया है। प्लास्टिक रसायन के कारण ब्रेन, हृदय, पैरालाइसिस जैसी बीमारियों हो रही है। प्लास्टिक एक स्लो प्वाइजन है, जो मानव स्वास्थ्य और पृथ्वी के स्वास्थ्य दोनों को प्रभावित कर रहा है। 

उपरोक्त कार्यक्रम बुंदेलखंड विश्वविद्यालय से हुनरबाज क्लब के समन्वयक ऋतिक पटेल व जनसंचार विभाग के छात्र आदित्य कनौजिया व अर्थशास्त्र विभाग के छात्र हर्ष साहू सम्मिलित हुए, छात्रों का उत्साह और सक्रियता देखते हुए डॉक्टर हीरालाल ने प्रशंसा करते हुए छात्रों को प्लास्टिक के प्रयोग को रोकने की सलाह दी एवं छात्रों को प्लास्टिक के रोकथाम के लिए समाज में जागरूकता फैलाने की जिम्मेदारी दी। वहीं छात्रों ने बताया कॉन्फ्रेंस के माध्यम से हमें पता चला कि प्लास्टिक का प्रयोग कितना भयंकर और इसके दुष्परिणाम भी बहुत भयंकर है। इस मौके पर विशेष सचिव आईएएस डॉक्टर हीरालाल ने छात्रों को प्रशस्ति प्रमाण पत्र प्रदान किय।



No comments