Page Nav

HIDE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Breaking News:

latest

करियर के लिए हिंदी से बेहतर कोई विषय नहीं : संजय कुमार

झाँसी: बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय, झाँसी के हिंदी विभाग में आयोजित पुरातन छात्र व्याख्यानमाला के पहले चरण में आज विभाग के पूर्व छात्र और राजक...



झाँसी: बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय, झाँसी के हिंदी विभाग में आयोजित पुरातन छात्र व्याख्यानमाला के पहले चरण में आज विभाग के पूर्व छात्र और राजकीय महाविद्यालय, कुछेछा, हमीरपुर में हिंदी विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर संजय कुमार ने मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थित विभागीय छात्र छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि देश में हिंदी से अधिक रोजगार के अवसर अन्य किसी विषय में नहीं हैं। यदि विद्यार्थी मन लगाकर पढ़ाई करें तो हिंदी से आसानी से रोजगार प्राप्त किया जा सकता है। उन्होंने आगे कहा कि बुंदेलखंड विश्वविद्यालय का हिंदी विभाग देश के सर्वश्रेष्ठ सुविधायुक्त विभागों में से एक है, जहां अध्ययन और अनुसंधान हेतु अत्याधुनिक सुविधाएँ और उत्कृष्ट शिक्षक पूर्ण मनोयोग से विद्यार्थियों को ज्ञानार्जन प्रदान करते हैं। संजय कुमार ने अपनी सफलता का सारा श्रेय विभाग के शिक्षकों को देते हुए कहा कि मेरे गुरुजनों से प्राप्त ज्ञान से ही मैं उच्च राजपत्रित पद तक पहुंच सका। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए हिंदी विभागाध्यक्ष प्रो पुनीत बिसारिया ने कहा कि विद्यार्थियों की सफलता से शिक्षकों को गर्व की अनुभूति होती है और विभाग का नाम ऊंचा होता है। विगत वर्षों में हिंदी विभाग के अनेक विद्यार्थियों ने उच्च पदों पर नियुक्ति प्राप्त कर हमें गर्व के अवसर प्रदान किए हैं। उन्होंने बताया कि विभाग में जारी निःशुल्क प्रतियोगी परीक्षा कोचिंग के कारण ही विगत पांच वर्षों में 50 से अधिक विद्यार्थियों को सफलता प्राप्त हुई है, जिसमें पढ़कर विद्यार्थी आगे भी सफलता की सीढ़ी चढ़ सकते हैं। 

इससे पूर्व अधिष्ठाता, कला संकाय प्रो मुन्ना तिवारी ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि सभी विद्यार्थियों को कठोर परिश्रम तथा नियमित कक्षाओं में उपस्थित रहकर सफलता हेतु प्रयास करना चाहिए। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डॉ श्रीहरि त्रिपाठी ने कहा कि विद्यार्थियों को संजय कुमार की सफलता से सबक लेना चाहिए। कार्यक्रम का संचालन नवीन चंद पटेल ने किया और डॉ श्रीहरि त्रिपाठी ने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर डॉ कौशल त्रिपाठी, डॉ मुहम्मद नईम, डॉ सुनीता, डॉ द्युति मालिनी, डॉ शैलेन्द्र तिवारी, यतीन्द्र शुक्ला, दिनेश कुमार, विवेक कुमार, राम कुमार, प्रियंका पाण्डेय, अनुपमा पाण्डेय तथा विभाग के सभी शोधार्थी और विद्यार्थी उपस्थित थे।

No comments