Page Nav

HIDE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Breaking News:

latest

BHU News : बीएचयू में होगी भूत विद्या की पढ़ाई,

वाराणसी :  चिकित्सा विज्ञान संस्थान, बीएचयू के आयुर्वेद संकाय में अब भूतविद्या की भी पढ़ाई होगी। संकाय प्रमुख प्रो. केएन द्विवेदी ने बताया ह...


वाराणसी : चिकित्सा विज्ञान संस्थान, बीएचयू के आयुर्वेद संकाय में अब भूतविद्या की भी पढ़ाई होगी। संकाय प्रमुख प्रो. केएन द्विवेदी ने बताया है कि आयुर्वेद संकाय की ओर से अष्टांग आयुर्वेद की स्थापना के लिए देश में पहली बार प्रयास किया गया था। इसी के तहत निमित तीन नए पाठ्यक्रम शुरू होने जा रहे हैं। तीन नए पाठ्यक्रम में भूतविद्या/ग्रह/मानस, रसायन व वाजीकरण विषय शामिल है। इसको संकाय के पीपपी से पास करते हुए पूर्व संकाय प्रमुख प्रो. यामिनी भूषण त्रिपाठी ने अकेडमिक काउंसिल में 10 जून 2019 को प्रस्ताव को पास कराया था7 इसके बाद 30 नवंबर 2019 को एग्जीक्यूटिव काउंसिल से अनुमोदन प्राप्त होने के बाद संकाय में तीन नए पाठ्यक्रमों का आवेदन किया गया था। इसमें देश-विदेश से भी छात्रों ने आवेदन किया था। ज्ञात हो कि इन विषयों के संचालन हेतु तीन नए यूनिट्स का भी सृजन किया गया है, जो भविष्य में विभाग के रूप में विकसित हो सकते हैं। हालांकि इस कोर्स को लेकर जब विवाद होने लगा तो इसमें रूकावट आ गई थी। हालांकि अब इसको हरी झंडी मिल गई है।

संकाय प्रमुख प्रो. केएन द्विवेदी ने बताया कि तीन विषयों के प्रस्ताव पर सरकार में विचार विमर्श करने के बाद 16 फरवरी 2022 को गजट नोटिफिकेशन कर दिया गया है। 

No comments