Page Nav

HIDE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Breaking News:

latest

BSc Nursing Entrance exam: प्रदेश में पहली बार बीएससी नर्सिंग की संयुक्त प्रवेश परीक्षा कराई जाएगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने तय किया है कि नीट की तर्ज पर बीएससी नर्सिंग कालेजों की एक साथ पूरे प्रदेश में एक ही प्रवेश परीक्षा कराई जाएगी।...


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने तय किया है कि नीट की तर्ज पर बीएससी नर्सिंग कालेजों की एक साथ पूरे प्रदेश में एक ही प्रवेश परीक्षा कराई जाएगी। पहले केजीएमयू अपने स्तर से अलग प्रवेश परीक्षा कराने जा रहा था, जिसे सीएम ने उच्चस्तरीय बैठक के बाद रोक दिया।

मुख्यमंत्री को इन नर्सिंग कालेजों में प्रवेश के तरीके, पाठ्यक्रम, शिक्षा की गुणवत्ता को लेकर आपत्ति थी। सीएम ने चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव आलोक कुमार को इसके लिए पूरी प्रक्रिया नए सिरे से तय करने के निर्देश दिए।

उत्तर प्रदेश के सरकारी व निजी मेडिकल कालेजों में पैरा-मेडिकल स्टाफ की कमी दूर करने के लिए बड़ा फैसला किया है। इसके तहत प्रदेश में पहली बार बीएससी नर्सिंग की संयुक्त प्रवेश परीक्षा कराई जाएगी। प्रदेश के सरकारी और निजी बीएससी नर्सिंग कॉलेजों में करीब आठ हजार छात्रों को प्रवेश मिलेगा। इसके लिए आवेदन की अंतिम तिथि 15 जुलाई रखी गई है। छात्रों को केजीएमयू की वेबसाइट www.kgmu.org और अटल बिहारी वाजपेयी मेडिकल विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.abvmuup.edu.in पर मिलने वाले लिंक पर आवेदन करना होगा। संभव है परीक्षा जुलाई के अंतिम सप्ताह में कराई जाए।

निजी बीएससी कॉलेजों में भी होगी ग्रेडिंग

1. नैक की तरह निजी बीएससी कालेजों की होगी ग्रेडिंग

2. जॉन हापकिंस यूनिवर्सिटी से ली जाएगी गुणवत्ता बढ़ाने में मदद

3. मानक पूरा करने वाले निजी बीएससी कालेजों की तय होगी ए, बी, सी श्रेणी

4. इंटर बायलोजी के साथ बीएससी बायो के छात्र कर सकेंगे आवेदन

5. प्रदेश में 2017 के पहले तक मात्र एक संस्थान 1972 में कानपुर में खुला था।

6. वर्ष 2013 में तीन जिलों आगरा, झांसी और मेरठ को मंजूरी मिली थी।

7. मेरठ के अलावा कोई कालेज संचालित नहीं हो पाया था।


ऐसी खबरों को पढ़ने के लिए हमारे Telegram Channel को Join करे 
https://t.me/newsstade जिस पर आपको शिक्षा से जुड़ी हर खबर सबसे पहले मिलेगी एवं उत्तर प्रदेश के समस्त विश्वविद्यालयों की खबरें सबसे पहले या आप हमारे WhatsApp Group को भी Join कर सकते हैं- 

जिस पर आपको शिक्षा जगत की सभी छोटी- बड़ी खबर मिलेगी. 


No comments