Page Nav

HIDE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Breaking News:

latest

27 से 29 अक्टूबर तक आयोजित साहित्य प्रदर्शनी स्थगित

जल्द ही की जाएगी आयोजन की नयी तिथियों की घोषणा झाँसी : मण्डलायुक्त डॉ. अजय शंकर पाण्डेय के पिताश्री आर पी पाण्डेय जी के स्वर्गारोहण के कारण ...

जल्द ही की जाएगी आयोजन की नयी तिथियों की घोषणा





झाँसी : मण्डलायुक्त डॉ. अजय शंकर पाण्डेय के पिताश्री आर पी पाण्डेय जी के स्वर्गारोहण के कारण 27 से 29 अक्टूबर तक दीनदयाल सभागार में आयोजित होने वाली साहित्य प्रदर्शनी एवं इससे जुड़े आयोजनों को स्थगित कर दिया गया है। प्रदर्शनी के मुख्य संयोजक/ बुन्देखण्ड साहित्य उन्नयन समिति के अध्यक्ष डॉ पुनीत बिसारिया ने बताया कि प्रदर्शनी को स्थगित करने का निर्णय आज मण्डलायुक्त जी से सम्पर्क करने के बाद लिया गया है। अब यह प्रदर्शनी नवम्बर माह में किसी समय आयोजित की जाएगी और नयी तारीख़ों की घोषणा मण्डलायुक्त से विचार-विमर्श के उपरान्त जल्द ही कर दी जाएगी। 

उल्लेखनीय है कि मंडलायुक्त के निर्देशन में और उन्हीं की प्रेरणा से क्षेत्र के साहित्यकारों एवं कलाकारों के कार्य को एक बड़ा मंच प्रदान करने के लिए प्रदर्शनी आयोजन की यह अनूठी पहल शुरू की जा रही है। उनके मार्गदर्शन में गठित बुन्देलखण्ड साहित्य उन्नयन समिति द्वारा विभिन्न साहित्यिक कार्यक्रमों और प्रतियोगिताओं का आयोजन भी इस प्रदर्शनी में प्रस्तावित है, जिसमें विशेष रूप से बुंदेलखंड के साहित्यकारों की पुस्तकों का प्रदर्शन होगा और साहित्य मर्मज्ञों के लिए यह किताबें विक्रय हेतु भी उपलब्ध रहेंगीं। इस निमित्त कार्यक्रम स्थल पर तीन दिवसीय पुस्तक मेला लगाया जाएगा, जिसके माध्यम से लोग हिंदी तथा बुन्देली साहित्य की पुस्तकों को विशेष छूट पर खरीद सकेंगे। इस हेतु प्रकाशकों को आमंत्रण भेजे जा रहे हैं।

बुंदेलखंड पर आधारित प्रकाशित, अप्रकाशित साहित्य और दुर्लभ पांडुलिपियां भी इसमें प्रदर्शित की जाएंगी। बुंदेलखंड का साहित्यिक वैभव विषय पर राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन किया जाएगा, जिसमें देश के महत्वपूर्ण बुन्देली विशेषज्ञ अपने विचार व्यक्त करेंगे तथा शोध पत्रों का वाचन किया जाएगा। लोगों को बुन्देलखण्ड की समृद्ध विरासत और लोक संस्कृति से अवगत कराने हेतु बुन्देलखण्ड की ऐतिहासिक विरासत और लोक संस्कृति विषय पर ऑन स्पॉट चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। लेखकों/कवियों के लिए प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा जिसमें विशेषज्ञों द्वारा कविता और कहानी लेखन की बारीकियां सिखाई जाएंगी। बुन्देलखण्ड से जुड़े स्थलों पर आधारित फोटोग्राफी प्रतियोगिता का प्रदर्शन किया जाएगा।

 शॉर्ट फिल्म फ़ेस्टिवल और प्रतियोगिता का आयोजन भी इसमें किया जाएगा, जिसके लिए विद्यार्थी बुन्देलखण्ड से संबंधित 5 मिनट से 15 मिनट तक की अवधि की लघु फिल्में, डॉक्यूमेंट्री आदि बनाकर प्रतिभाग कर सकेंगे। चुनी गई फिल्मी प्रविष्टियों का प्रोजेक्टर के माध्यम से प्रदर्शन किया जाएगा। 

 प्रदर्शनी में अखिल भारतीय कवि सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा, जिसमें देश के प्रतिष्ठित कवि हिंदी और बुन्देली कविताओं का पाठ करेंगे। प्रतिदिन शाम 7 बजे से 9 बजे तक सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, जिनमें आल्हा गायन, कोंच की रामलीला का मंचन, बुंदेली लोकगीतों एवं लोकनृत्यों का मंचन आदि कार्यक्रम होंगे।

No comments