Page Nav

HIDE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Breaking News:

latest

Allahabad University PG ADMISSION 2022: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में आज से पीजी में प्रवेश हो रहा शुरू, जानिए क्या है कट आफ

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय समेत संघटक कालेजों के दफ्तर बुधवार से आबाद हाे गए। कुलपति प्रो. संगीता श्रीवास्तव के निर्देश पर विभिन्न विभा...


इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय समेत संघटक कालेजों के दफ्तर बुधवार से आबाद हाे गए। कुलपति प्रो. संगीता श्रीवास्तव के निर्देश पर विभिन्न विभागों के अलावा दफ्तरों में सैनिटाइजेशन कराया गया। ठप पड़े प्रशासनिक कामकाज भी अब तेजी से शुरू हो गए। विभिन्न विभागों में स्नातक के नवप्रवेशियों का नामांकन भी हुआ। परास्नातक में प्रवेश के लिए नए कटआफ भी जारी कर दिए गए। परास्नातक में गुरुवार से प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

परास्नातक में प्रवेश के लिए विभागों की तरफ से नए कटआफ भी जारी

विश्वविद्यालय की जनसंपर्क अधिकारी डा. जया कपूर ने बताया कि बुधवार को समय से सभी विभाग और प्रशासनिक दफ्तर खुले। पहले दिन स्नातक के नवप्रवेशियों का नामांकन कराया गया। इसके लिए काफी तादाद में छात्र-छात्राएं विभागों में पहुंचे। परास्नातक में प्रवेश के लिए इवि समेत कालेजों ने नए कटआफ भी जारी कर दिए। अब चार फरवरी से शिक्षक अपने विभाग में उपस्थित होकर आनलाइन माध्यम से कक्षाओं का संचालन करेंगे। साथ ही शोधार्थियों को विभाग में उपस्थित होकर शोध कार्य की अनुमति दे दी गई है। हालांकि, यह शर्त रखी गई है कि यदि आवश्यक हो तभी आएं।

पीजी के विषयवार कटआफ 

03 फरवरी : संस्कृत में अनारक्षित वर्ग में 80 और ओबीसी, ईडब्ल्यूएस, एससी-एसटी के सभी। हिंदी में अनारक्षित वर्ग में 156, ईडब्ल्यूएस में 154, ओबीसी में 136, एससी में 126 औए एसटी दिव्यांग व खेल कोटे के सभी। जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन में सामान्य वर्ग में 144, ईडब्ल्यूएस में 120, ओबीसी में 82 और एससी-एसटी में 74 अथवा अधिक।

प्राचीन इतिहास संस्कृति एवं पुरातत्व में अनारक्षित वर्ग में 170, ओबीसी में 154, एससी में 140 और एसटी के सभी। मध्यकालीन एवं आधुनिक इतिहास में ओबीसी में 124 अथवा अधिक।

04 फरवरी : एमएससी कंप्यूटर साइंस में ओबीसी वर्ग में 100 अथवा अधिक और एससी के सभी। समाजशास्त्र में ओबीसी में 136, एससी में 108, नान सब्जेक्ट कैटेगरी में 153 के अलावा विभिन्न कोटे के सभी। राजनीति विज्ञान में ओबीसी में 154 से 158, एससी में 134 से 140, ईडब्ल्यूएस में 158 से 162 और विभिन्न कोटे के सभी। रसायन विज्ञान में सामान्य वर्ग में 161, ओबीसी में 150, एससी में 105 और एसटी में 64 अथवा अधिक।

No comments